Ticker

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Responsive Advertisement

क्या यह कोरोनवायरस, या जस्ट एलर्जी है? COVID-19 के लक्षण

क्या यह कोरोनवायरस, या जस्ट एलर्जी है? COVID-19 के लक्षण
सभी को नमस्कार! हमें लगता है कि अभी कुछ भी अलग नहीं दिखता है, लेकिन अगर ऐसा होता है, तो क्योंकि हम अपने स्टूडियो को अपने घर ले गए हैं।

क्योंकि मोंटाना राज्य ने सभी को अब घर पर रहने के लिए कहा है। हम ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हम इस पूरी चीज़ को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। मैं आपको दिखाऊंगा - मैं अभी अपना फोन हड़पूंगा। और आपको दिखाता हूं कि यह मेरे कोण से कैसा दिखता है। यह वह जगह है जहाँ मैं बैठकर अपना काम करता हूँ!

और यह अब  स्टूडियो है। हम आपको सूचित रखना चाहते हैं, इसलिए हम आपके लिए  News लाते रहेंगे। नियमित रूप से  भी जारी रहने वाला है, और हमारे पास आपके कब्जे में रखने के लिए बाहरी जगह में अजीब कीड़े और शांत सामान के बारे में बहुत सारे वीडियो हैं। अब इन दिनों, बहुत से लोगों को खांसी या बुखार हो सकता है और तनाव हो सकता है क्योंकि वे चिंतित हैं कि उन्हें COVID-19 है - इस बीमारी को बहुत से लोग केवल "कोरोना" या "कोरोनावायरस" कह रहे हैं।

और यह पूरी तरह से समझने योग्य है। सीओवीआईडी ​​-19 के मुख्य लक्षण फ्लू जैसी सामान्य बीमारियों के साथ ओवरलैप कर सकते हैं। और, कम से कम उत्तरी गोलार्ध में, यह अभी भी ठंडा और फ्लू का मौसम है - और वसंत एलर्जी का मौसम शुरू हो रहा है। इस बीच, यह भी जानना मुश्किल हो सकता है कि क्या आपको COVID-19 है। डॉक्टर पुष्टि के लिए कई तरह के परीक्षण चाहते हैं। यह जानने के लिए कि आपके पास यह सुनिश्चित करने के लिए कई परीक्षण भी हो सकते हैं।

यहां तक ​​कि अगर आपने परीक्षण किया है और यह नकारात्मक है, तो कुछ रिपोर्टों का सुझाव है कि 15-30% मामलों में, यह एक गलत नकारात्मक है - जिसका अर्थ है कि आपको बीमारी है लेकिन परीक्षण ने इसका पता नहीं लगाया। यही कारण है कि डॉक्टर कुछ लोगों को सलाह दे सकते हैं जो आत्म-पृथक करने के लिए परीक्षण करते हैं, भले ही वे नकारात्मक परीक्षण करें।

लेकिन COVID-19 के लक्षणों के बारे में अधिक जानने से आपको कुछ संकेत मिल सकते हैं कि अगर आपको क्रैम्पी महसूस होने लगे तो आगे क्या करना है। पहली चीजें पहले: यदि आपको लगता है कि आपको कोरोनोवायरस हो सकता है या चिकित्सा सलाह चाहिए, तो आपको एक वास्तविक डॉक्टर से बात करनी चाहिए। मैं वह नहीं हूं।

यदि आपके पास तीव्र लक्षण हैं, जैसे कि सांस लेने में परेशानी, सभी YouTube वीडियो रोकें और अपने चिकित्सक या आपातकालीन कक्ष को कॉल करें। फिर भी, उपलब्ध शोध हमें इस बारे में बहुत कुछ बताते हैं कि यह रोग आम तौर पर कैसा दिखता है। तीन मुख्य लक्षण हर किसी के बारे में बात कर रहे हैं बुखार, सूखी खाँसी, और साँस लेने में कठिनाई। जो समझ में आता है, क्योंकि यह कोरोनवायरस मुख्य रूप से श्वसन संक्रमण है।

दो प्रमुख समीक्षा पत्र - एक ट्रैवलमेडिसिन और संक्रामक रोग में, एक मेडिकल वायरोलॉजी के जर्नल में- हजारों रोगियों में लक्षणों को देखा, मुख्य रूप से चीन में, जहां हमारी शुरुआती जानकारी बहुत अधिक आ रही है। उनके विश्लेषण के अनुसार, बुखार के साथ मौजूद 90% वयस्क रोगियों में से लगभग 58-72% को खांसी होती है।

वहाँ बड़ी रेंज, हाँ, लेकिन यह सांख्यिकीय विश्लेषण करने से आता है - इसका मतलब है कि हम 95% निश्चित हैं कि सही संख्या उन दो संख्याओं के बीच है। केवल ट्रैवल मेडिसिन के लेखकों को सांस लेने में परेशानी हुई और उन्होंने पाया कि लगभग 46% रोगियों में यह लक्षण था। अब, रोग नियंत्रण के लिए अमेरिकी केंद्र शीर्ष 3 लक्षणों के रूप में सूचीबद्ध करता है।

लेकिन इन समीक्षाओं के अनुसार, थकान और मांसपेशियों में दर्द सांस लेने में कठिनाई के साथ होता है, जो 29-43% रोगियों में होता है। बच्चों को सामान्य रूप से बहुत अधिक लक्षण दिखाई देते हैं - उदाहरण के लिए, यात्रा चिकित्सा समूह के समीक्षा पत्र में पाया गया कि केवल 44% को बुखार था, और सिर्फ 22% को खांसी थी। और कुछ सबूत हैं कि बच्चों के वास्तव में अलग-अलग लक्षण हो सकते हैं - जैसे अधिक जठरांत्र संबंधी समस्याएं, उदाहरण के लिए।

इसके अलावा, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि वयस्कों और बच्चों दोनों के बीच, कई मामले पूर्व-निर्धारित हैं - उनके पास पहले से ही वायरस है, लेकिन अभी तक लक्षण नहीं हैं। हम अभी भी यह नहीं जानते हैं कि उन लोगों के लिए इसका क्या मतलब है कि वे लोग कैसे बीमारी फैलाते हैं, लेकिन यह शायद अच्छा नहीं है। इसी तरह, हम जानते हैं कि वयस्कों का कम से कम एक छोटा समूह है, और शायद बच्चे, जो स्पर्शोन्मुख हैं, जिसका अर्थ है कि उनके पास कोई लक्षण नहीं है।

वास्तव में, मार्च के मध्य में प्रकाशित एक गणितीय विश्लेषण, जो चीन में शुरुआती मामलों को देखता था और ओविद -19 फिर दुनिया भर में कैसे फैल गया, अनुमान लगाया गया कि 86% तक के मामले अनैच्छिक रूप से हल्के होते हैं। यह जरूरी नहीं कि स्पर्शोन्मुख है - यह "मुझे डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है" बुरा नहीं है।

लेकिन बीमारी, ज़ाहिर है, अभी भी बहुत गंभीर हो सकती है - खासकर जब बुखार, खाँसी और सांस लेने में परेशानी कॉम्बो निमोनिया में बदल जाती है, जहां फेफड़े सूजन हो जाते हैं और द्रव से भर जाते हैं। वैसे, आप सुनते रह सकते हैं कि पुराने मरीज़ और जिन लोगों की हालत चिंताजनक है, उनमें जोखिम अधिक है, और यह सच है। लेकिन इससे भी छोटे, स्वस्थ रोगी निमोनिया का विकास कर सकते हैं, जो अच्छा नहीं है। दो कागजात में पाया गया कि 15-33% पुष्टिशुदा -19% मामलों में, निमोनिया तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम में प्रगति कर सकता है, जहां द्रव बिल्डअप से सांस की गंभीर कमी होती है जो घातक हो सकती है।

यही कारण है कि पर्याप्त वेंटिलेटर, जो लोगों को सांस लेने में मदद करते हैं, बहुत महत्वपूर्ण है। इन लक्षणों में से कोई भी, ज़ाहिर है, आश्चर्य की बात है; इससे पहले कि आप यह सब सुन सकें, एक अच्छा मौका है

Post a Comment

0 Comments