Ticker

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Responsive Advertisement

COHID-19 के बारे में WHO से नवीनतम जानकारी प्राप्त करें।

 

COHID-19 के बारे में WHO से नवीनतम जानकारी प्राप्त करें।

सभी की बड़ी आशा के बारे में बात करते हैं।  सभी के लिए एक कोरोनावायरस वैक्सीन और बीमारों के लिए उपचार।  रिकॉर्ड समय में दुनिया भर में सैकड़ों टीकों और दवाओं का परीक्षण किया जा रहा है। 

 हम जो करने की कोशिश कर रहे हैं वह कुछ ऐसा है जिसे आमतौर पर 15 साल लगते हैं और इसे कुछ महीनों तक कम करना है।  हम सभी के प्रश्न हैं।  और आप में से कुछ ने हमें आपका भेजा।  हम कब वैक्सीन की उम्मीद कर सकते हैं?  पहले कौन मिलेगा?  इसका मूल्य कितना होगा?  और हमारे यहाँ से क्या हमें अपने सामान्य जीवन में वापस आने के लिए एक वैक्सीन की आवश्यकता है?  SARS-CoV-2 कोरोनोवायरस का कोई इलाज नहीं है जो रोग COVID-19 का कारण बनता है।  

लेकिन एक वैक्सीन और सही दवाएं हमारे शरीर को इससे लड़ने में मदद कर सकती हैं।  तो यह वही है जिसके खिलाफ हम हैं  वायरस में प्रोटीन अणुओं से बने स्पाइक्स का मुकुट होता है।  

वे मानव कोशिकाओं से जुड़ते हैं और एक लॉक में एक कुंजी के रूप में कार्य करते हैं जो वायरस को अंदर आने देता है। एक बार वायरस के अंदर सेल की प्रजनन मशीनरी को खुद की प्रतियां बनाने के लिए अपहरण कर लेता है।  वायरस के एक छोटे से हिस्से की नकल करके एक टीका आपको बचाता है। 

 हम वायरस को मारने वाले वायरस के उस प्रोटीन की सतह का थोड़ा सा हिस्सा लेंगे और हम इसे लोगों में इंजेक्ट करेंगे कि क्या वे इसके लिए एंटीबॉडी बनाएंगे।  अगर वह असली वायरस आ जाता तो एंटीबॉडी तुरंत उसे पहचान लेती और तुरंत उसका ख्याल रखती।  लेकिन वैक्सीन बनाने के विभिन्न तरीके हैं।  कुछ लैब अधिक परंपरागत मार्ग अपना रहे हैं।  वे परीक्षण कर रहे हैं कि क्या मनुष्यों में स्पाइक प्रोटीन के विभिन्न भागों को पेश करना एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकता है।  

लेकिन इस तरह के प्रोटीन-आधारित वैक्सीन को विकसित होने में आम तौर पर कई साल लग जाते हैं क्योंकि वैज्ञानिकों को प्रोटीन विकसित करना होता है और इसका सुरक्षित परीक्षण करना होता है।  इसलिए अन्य लैब एक अलग रणनीति पर काम कर रहे हैं जो पहले कभी नहीं किया गया।  इसमें वायरस के आरएनए आनुवंशिक कोड के एक छोटे से भाग को कॉपी करना और उस व्यक्ति में इंजेक्शन लगाना शामिल है।  

उसके बाद आरएनए का टुकड़ा मानव कोशिकाओं को कुछ कोरोनोवायरस प्रोटीनों को पुन: पेश करने का निर्देश देता है और उम्मीद है, कि एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है।  आरएनए दृष्टिकोण का उपयोग करने का मतलब है कि आपको एक प्रयोगशाला में कोरोनोवायरस प्रोटीन विकसित नहीं करना पड़ता है जो शरीर पूरी मेहनत करता है।  उम्मीद है, इस प्रक्रिया में महीनों लग जाएंगे और हमें जल्द ही एक वैक्सीन मिल जाएगी।  लेकिन फिर से हम यहाँ अपरिवर्तित क्षेत्र में हैं। 

 अब आमतौर पर एक वैक्सीन को निर्माण और परीक्षण के लिए 10 या 15 साल तक का समय लगता है, अगर कोई वैक्सीन उम्मीदवार यहां तक ​​कि इसे बनाता है।  लेकिन हमारे पास उस तरह का समय नहीं है।  जनवरी में एक चीनी वैज्ञानिक ने वायरस के आनुवंशिक अनुक्रम को प्रकाशित करते ही दुनिया भर के प्रयोगशालाओं को काम करने के लिए मिला।  यह उच्च दांव के साथ एक खेल है।  सरकारें, सार्वजनिक संस्थान, परोपकारी सभी वे शामिल हैं।  यूएस-चीन और जर्मनी जैसी जगहों पर निजी कंपनियां - वे सभी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।  लेकिन कुछ शोधकर्ता खुले प्लेटफार्मों पर भी एक साथ काम कर रहे हैं।  

हमने जानकारी साझा करने और डेटा साझा करने में ऐसी तेजी नहीं देखी है।  आपको यह अनुमान लगाने के लिए कि ज़िका महामारी के दौरान मानव परीक्षण शुरू करने के लिए चीजों को कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है।  यह एक रिकॉर्ड था।  इस नए कोरोनोवायरस के लिए, यह सिर्फ 63 दिनों का था।  

लेकिन लोगों पर परीक्षण सिर्फ एक कदम है।  मुझे लगता है कि विनिर्माण, वास्तविक चुनौती बनने जा रहा है।  और हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि अभी जो क्लिनिकल परीक्षण चल रहे हैं, उनके साथ हम रैंप अप कर रहे हैं।  

अधिकांश अनुमानों के आधार पर हम अगले साल की शुरुआत में कभी-कभी एक नया टीका प्राप्त कर सकते हैं।  लेकिन लाखों लोगों तक पहुंचने में इसे अधिक समय लगेगा।  वैक्सीन निर्माताओं में से एक जॉनसन एंड जॉनसन का कहना है कि अगले साल के अंत से पहले ऐसा नहीं होगा।  और एक अड़चन होने वाली है।  तो पहले कौन मिलता है?  2009 में H1N1 स्वाइन फ्लू के दौरान ऑस्ट्रेलिया में पहला टीका लगाया गया था। 

 यह सुनिश्चित करने के लिए सरकार की आलोचना की गई कि वह पहले आस्ट्रेलियाई लोगों के पास गई।  इस बार की चिंता यह है कि देश फिर से वही काम करना चाहेंगे।  और उस चिंता का कारण है।  अभी किसी वैक्सीन के वितरण के लिए कोई अंतर्राष्ट्रीय संस्था नहीं है।  डब्ल्यूएचओ के पास भी वह शक्ति नहीं है।  न ही एक समन्वित रोलआउट के लिए एक वैश्विक योजना है।  GAVI वैक्सीन गठबंधन और CEPI जैसे समूह, हालांकि विकासशील देशों को टीके लगाने के लिए काम कर रहे हैं।  

और डब्ल्यूएचओ में आपातकालीन नियम हैं जो इबोला महामारी के दौरान स्थापित किए गए थे।  वे कहते हैं कि किसी भी नए टीके को सबसे पहले उन लोगों के पास जाना चाहिए जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है - जैसे फ्रंटलाइन वर्कर्स।  बड़े मुनाफे का पीछा नहीं करने के लिए दवा उद्योग पर भी दबाव है।  लाखों लोगों को वैक्सीन की आवश्यकता है इसलिए मांग बहुत बड़ी होगी।  और सरकारें शीर्ष डॉलर का भुगतान नहीं कर सकती हैं। 

 बात यह है कि टीके बनाने के लिए महंगे हैं।  CEPI और वेलकम ट्रस्ट को लगता है कि दुनिया भर में वैक्सीन को विकसित करने, निर्माण करने और वितरित करने के लिए उद्योग को $ 3 बिलियन का खर्च आएगा।  यह एक निजी कंपनी के लिए सार्थक हो सकता है कि वह यह कहने के लिए जनता की नज़रों में अच्छी तरह से खड़ी हो कि हम कम लागत पर ऐसा करने जा रहे हैं यह एक मानवीय चीज़ है।  

गेट्स फाउंडेशन सात वैक्सीन उम्मीदवारों के लिए उत्पादन सुविधाओं का निर्माण करने के लिए अरबों डॉलर फूंकने की संभावना है, जो उन टीकों में से कुछ को जानता है जो ग्रेड नहीं बनाते हैं।  यह विचार सुनिश्चित करने के लिए है कि टीका लगने के बाद हम जाने के लिए तैयार हैं।  हम इसे उतना ही सस्ता बनाएंगे जितना हम कर सकते हैं।  और इसमें कोई संदेह नहीं है कि पैसा होगा - ग्रह पर सभी के लिए उस वैक्सीन को खरीदने के लिए पाया जाना चाहिए।

  एक टीका एक दीर्घकालिक लक्ष्य है।  तो अभी वैज्ञानिक COVID-19 से पहले से ही बीमार लोगों की मदद के लिए प्रायोगिक उपचार का उपयोग कर रहे हैं।  प्लाज्मा थेरेपी की तरह जिसमें ऐसे लोगों से एंटीबॉडी जमा करना शामिल है, जो संक्रमित रोगियों में ठीक हो गए हैं और उन्हें इंजेक्शन लगा रहे हैं।  वे एंटी-रिवाइवल जैसे अन्य रोगों के लिए शुरुआती विकास या पहले से ही बाजार में दवाओं की कोशिश कर रहे हैं जो कि मलेरिया के लिए इबोला या हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के लिए विकसित किया गया था।  कई उम्मीदवार चिकित्सीय या ड्रग्स हैं जो कुछ वादा या क्षमता दिखा रहे हैं।  लेकिन हमें असाधारण रूप से सावधान रहने की जरूरत है। 

 यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम उन परिणामों पर भरोसा करते हैं जो परीक्षणों से आने वाले हैं जो हमें बताएंगे कि ये दवाएं कितनी सुरक्षित और प्रभावी हैं।  और फिर तथाकथित उपचार हैं जिन्होंने खतरे की घंटी उठाई है।  

कीटाणुनाशक इंजेक्शन लगाने के विचार को ऑनलाइन बहुत सारी हंसी मिली।  मुझे लगता है कि ज्यादातर लोग यह जानने के लिए पर्याप्त स्मार्ट हैं कि उन्हें राष्ट्रपति ट्रम्प से चिकित्सा या सार्वजनिक स्वास्थ्य सलाह नहीं लेनी चाहिए, उन्हें विशेषज्ञ की राय सुननी चाहिए।  प्रत्येक टीका या दवा के साथ, एक परिकलित जोखिम होता है।  उदाहरण के लिए, खसरा से आपकी बीमारी से मरने की संभावना एक हजार में से एक है।  

लेकिन वैक्सीन पर प्रतिकूल प्रतिक्रिया होने की संभावना एक मिलियन में एक से कम है।  कोई भी चिकित्सा प्रतिक्रिया प्रायोगिक होने वाली है और दुष्प्रभाव के साथ आ सकती है।  क्योंकि इस कोरोनावायरस के लिए किसी भी दवा या वैक्सीन को लाइसेंस नहीं दिया गया है।  यह नया है।  लेकिन हम यह भी जानते हैं कि टीकों ने लाखों लोगों की जान बचाई है।  कण्ठमाला, खसरा, एशियाई फ्लू उन सभी महामारियों में जो लाखों लोगों को मार डाला, लगभग सभी अब चले गए हैं।  इबोला से लड़ने के लिए प्रायोगिक टीकों का भी इस्तेमाल किया गया।  और उस महामारी को काफी हद तक समाहित किया गया है।  अंतिम लक्ष्य वायरस को फैलाने की क्षमता पर ब्रेक लगाना है।  और निर्माण उन्मुक्ति महत्वपूर्ण है। 

 फिलहाल एक संक्रमित व्यक्ति इसे लगभग तीन अन्य लोगों को देता है जो प्रत्येक को तीन और इतने पर संक्रमित करते हैं।  लेकिन अगर हम उस झुंड की प्रतिरक्षा को बनाते हैं, तो हम इसे ठीक कर सकते हैं।  यह विचार लगभग 60% लोगों के लिए कोरोनोवायरस से प्रतिरक्षित होने के लिए या तो इससे उबरने या टीकाकरण करवाने के लिए है।  इस तरह हम एक व्यक्ति से संचरण को केवल एक व्यक्ति या उससे कम करते हैं।  कुंजी 60% के रूप में तेजी से संभव के रूप में मिल रहा है।  वायरस के उस तनाव को अब कोई खतरा नहीं होगा और यह दूर हो जाएगा।  लेकिन हम अभी तक वहाँ नहीं हैं।  

यही वजह है कि विशेषज्ञों का कहना है कि जीवन में सामान्य होने से पहले कुछ समय लग सकता है।  यदि हमारे पास एक बार का सामाजिक भेदभाव है, तो बहुत अच्छा मौका है कि बड़ी संख्या में लोग संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील रहेंगे।  यह स्वाभाविक रूप से ऐसा लगता है, हम इस आंतरायिक सामाजिक-भेद अवधि में प्रवेश करने जा रहे हैं। 

 और आबादी में उच्च स्तर की प्रतिरक्षा तक पहुंचने के लिए, हमारे मॉडल का सुझाव है कि यह 2022 में ले सकता है। यह भी याद रखने योग्य है कि जब तक हम उन उपचारों को प्राप्त नहीं करते हैं और हम में से लगभग 80% एक टीका हमारी अपनी प्रतिरक्षा पर भरोसा कर सकते हैं  कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए सिस्टम।  

इसलिए सामान्य सलाह है कि आप स्वस्थ रहें, अच्छी नींद लें और घर पर भी आराम करें।  क्योंकि जहां अभी हमें जोखिम लेने वाले लोगों की रक्षा करने की आवश्यकता है, वहीं हम सभी को पकड़ने के लिए विज्ञान की प्रतीक्षा है। 

 जब हम स्टार्ट हियर सेट पर वापस आएंगे तो हमें पता नहीं चलेगा लेकिन चिंता न करें।  हम अभी भी किसी भी तरह से आपको और एपिसोड लाने जा रहे हैं।  इस बीच, हमारी वेबसाइट aljazeera.com में कोरोनोवायरस महामारी पर सभी नवीनतम हैं।  मैं आपको अगले सप्ताह देखूंगा। ”

Post a Comment

0 Comments