Ticker

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Responsive Advertisement

COVID-19 (कोरोनावायरस रोग 19) मार्च अपडेट- कारण, लक्षण, निदान, उपचार, विकृति

COVID-19 (कोरोनावायरस रोग 19)

अब तक, आपने शायद 2019 में खोजी गई COVID 19 या कोरोनावायरस बीमारी के बारे में सुना होगा, जो एक वैश्विक महामारी COVID 19 के लिए ज़िम्मेदार है, जो SARS COV 2 या गंभीर रूप से तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस के कारण होता है - क्योंकि हम आनुवंशिक रूप से Sarris

coronavirus के समान हैं। 2002 में SARS प्रकोप के लिए जिम्मेदार? अब मनुष्यों के बीच घूमने वाले कोरोनवीरस आम तौर पर सौम्य होते हैं और वे COVID 19 में सभी सामान्य सर्दी की बीमारियों में से 1/4 का कारण बनते हैं, जो कि एक कोरोना वायरस था जो चमगादड़ों के बीच घूमता था जो कि एक प्राकृतिक पशु जलाशय हैं।

और यह संक्रमित होने के लिए पर्याप्त रूप से उत्परिवर्तित होता है। 
एक मध्यवर्ती मेजबान पैंगोलिन एक जानवर है जो 2019 के अंत में एक चींटी और आर्मडिलो के बीच एक क्रॉस की तरह दिखता है, कोरोना वायरस फिर से उत्परिवर्तित हो गया और मनुष्यों में बीमारी का कारण बनने लगा चीन में इसका प्रकोप शुरू हुआ लेकिन तब से दुनिया भर में फैल गया है।

जैसा कि 9 मार्च 2020 तक या प्रकोप में लगभग तीन महीने में COVID 19 के 109 हजार पांच सौ और सत्तर की पुष्टि की गई है और तीन हजार आठ सौ और नौ लोगों की मौत 3.5% की घातक दर से हुई है, लेकिन यह विभिन्न देशों में औसत का प्रतिनिधित्व करता है।

और समय सीमा के आधार पर चीन में एक बड़े अध्ययन से यह पता चलता है कि पहली जनवरी से दसवीं के बीच के मामलों में चीन में मृत्यु दर वास्तव में 16% थी लेकिन तब यह समय के साथ लगातार गिरता गया जब तक कि पहली फरवरी के बाद लक्षण शुरुआत वाले रोगियों के लिए यह केवल 0.8% था, इसके पहले दो मुख्य कारण हैं।

पहले अस्पताल और क्लीनिक शुरू में अभिभूत थे और बीमारी का प्रबंधन नहीं कर सकते थे, इसलिए दोनों रोगियों और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं गंभीर रूप से बीमार और मर रहे थे, लेकिन कुछ ही हफ्तों के भीतर बेहतर उपकरण परीक्षण और प्रक्रियाओं के साथ स्वास्थ्य सेवा प्रणाली ने प्रतिक्रिया दी और घातक दर को नाटकीय रूप से नीचे लाया, अब तुलना के एक बिंदु के रूप में फ्लू आमतौर पर 0.1 प्रतिशत की घातक दर का कारण बनता है।

इसलिए यह डेटा कोवन 19 अभी भी फ्लू की तुलना में 8 से 35 गुना अधिक घातक है। यह भी इंगित करने योग्य है कि कोवाट 19 के लिए मृत्यु दर समूह से भिन्न है इसलिए उदाहरण के लिए यदि आप उम्र से चीजों को विभाजित करते हैं तो आप इस तालिका से देख सकते हैं कि घातक दर है अपेक्षाकृत कम यदि आप 9 और छोटे बच्चों में देखी गई मौतों के साथ 60 से नीचे हैं, लेकिन फिर यह वास्तव में बुजुर्गों के लिए चढ़ाई शुरू कर देता है।

तो वे वास्तव में सबसे अधिक जोखिम वाले हैं इसी तरह, उच्च रक्तचाप मधुमेह के साथ लोगों के लिए घातक दर अधिक है हृदय रोग क्रोनिक श्वसन रोग और कैंसर इन स्थितियों में से किसी के बिना लोगों के सापेक्ष और निश्चित रूप से बुजुर्गों का एक बहुत आम तौर पर एक या एक से अधिक है इन स्थितियों में, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है।

कि वे अब हाथ से चलते हैं हालांकि COVID 19 महामारी अभी भी अच्छी खबर चल रही है कि चीन में और दक्षिण कोरिया में भी है? प्रतिदिन नए मामलों की संख्या काफी हद तक कम हो गई है क्योंकि आक्रामक सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों जैसे संगरोधी आक्रामक परीक्षण और सुनिश्चित करने के लिए अस्पतालों में सही उपकरण और स्टाफिंग है।

वर्तमान आंकड़ों के आधार पर COVID 19 वाले 80% रोगियों में हल्का संक्रमण है। कुछ लोग दूसरों के लिए कोई भी लक्षण विकसित नहीं करते हैं। वे ऐसे लक्षण विकसित कर सकते हैं जो बहुत हल्के बुखार से लेकर खांसी और सांस की तकलीफ तक हो सकते हैं। निमोनिया गंभीर फेफड़ों की क्षति जैसी गंभीर समस्याओं में तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम या आरडीएस हो सकता है।

तब होता है जब फेफड़ों की सूजन इतनी गंभीर होती है कि तरल पदार्थ चारों ओर बन जाता है और फेफड़ों के भीतर गंभीर संक्रमण सेप्टिक शॉक का कारण बन सकता है, जो तब होता है जब रक्तचाप नाटकीय रूप से गिरता है और शरीर के अंग ऑक्सीजन के लिए भूखे रह जाते हैं और एक आरडीएस और झटका मृत्यु का मुख्य कारण होता है।

संक्रमण वाले लोगों के लिए और फिर से यह 60 से अधिक धूम्रपान करने वालों और अन्य मेडिकल कॉन्फिटियो वाले लोगों में होने की संभावना है।

एनएस  हृदय रोग के अलावा रोग कोरोना वायरस जल्दी से फैल सकता है आमतौर पर वायरस तब फैलता है जब लोग खांसी या छींकते हैं और वायरस युक्त छोटी बूंदें निकलती हैं ये बूंदें किसी अन्य व्यक्ति के मुंह नाक या आंखों पर उतर सकती हैं और यह वायरस को प्रवेश करने की अनुमति देता है।

नया व्यक्ति जब COVID 19 वाला व्यक्ति एक गैर-प्रभावित क्षेत्र की यात्रा करता है, तो इसे एक आयातित मामला कहा जाता है यदि वे घर के संपर्कों में बीमारी फैलाना शुरू करते हैं।

और उनके आस-पास के लोग इसे स्थानीय ट्रांसमिशन कहते हैं
क्योंकि यह आमतौर पर एक छोटे से क्षेत्र में अलग-थलग होता है और आसानी से पता लगाया जा सकता है। मूल व्यक्ति पर वापस हालांकि, जब लोग स्पष्ट स्रोत के बिना बीमारी का अनुबंध करना शुरू करते हैं, तो इसे सामुदायिक प्रसारण कहा जाता है।

सामुदायिक प्रसारण को रोकने या शामिल करने के लिए कुछ स्कूलों और व्यवसायों को बंद कर दिया गया है और कुछ सम्मेलनों में खेल के आयोजन और अन्य बड़े समारोहों को स्थगित या रद्द कर दिया गया है। एक बार जब कोई व्यक्ति संक्रमित होता है तो उसके लक्षण लगभग पांच दिन बाद विकसित होते हैं।

यह ऊष्मायन अवधि कहा जाता है अब इस बारे में बहस चल रही है कि लोगों को यह कहने के लिए कितना स्पर्शोन्मुख या पूर्व-लक्षणात्मक लोग हैं जो ऊष्मायन अवधि में हैं, रोग फैला रहे हैं।

और यह जितना हमने मूल रूप से सोचा था उससे अधिक हो सकता है कि वायरस को एक प्रजनन एनयू दिया जाता है।

Post a Comment

0 Comments