Ticker

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Responsive Advertisement

न्यूज़ हेडलाइंस कैसे पढ़ें और अपनी अंग्रेजी सुधारें

न्यूज़ हेडलाइंस कैसे पढ़ें और अपनी अंग्रेजी सुधारें
मैं आपको कुछ टिप्स और एक छोटा काम देने की योजना बनाता हूं जिससे आपको अपनी अंग्रेजी, विशेष रूप से अपने व्याकरण का अभ्यास करने में मदद मिल सके।

क्या आपको लगता है कि कोई आपके बारे में कभी समाचार में लिखेगा? अगर उन्होंने किया, तो आप इस लेख के बारे में क्या चाहते हैं? ठीक है, हम कभी भी सुर्खियाँ नहीं बना सकते हैं, लेकिन हम अभी भी उन्हें पढ़ने का आनंद ले सकते हैं। वास्तव में, यह अभ्यास का एक दिलचस्प और उपयोगी रूप है।

यहाँ भाषा अभ्यास के पाँच रूप हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं। आप पसंदीदा वेबसाइट पर हर दिन अंग्रेजी में हेडलाइन स्कैन कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अपने व्यस्ततम दिन में, आप शीर्ष कहानियों के शीर्षकों को पढ़ने के लिए एक या दो मिनट पा सकते हैं।

यदि अपरिचित शब्द हैं, तो उन्हें नोट करें और जब आपके पास समय हो तो उन्हें देखें। यदि कोई विशेष शीर्षक आपको रुचिकर लगे, तो लेख को स्वयं ईमेल करें। फिर इसे बाद में पढ़ें जब आपके पास अधिक समय हो।

समाचार लेख समझने में चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन एक शिक्षार्थी के शब्दकोश या ऑनलाइन अनुवाद उपकरण की सहायता से, आपको समर्थन मिल सकता है। मैं वीडियो वर्णन में कुछ मुफ्त संसाधनों की सूची दूंगा।

भविष्यवाणियाँ करना सीखें। हेडलाइन को देखो। इससे पहले कि आप पूरी कहानी पढ़ें, भविष्यवाणी करें कि कुछ विवरण क्या होंगे। आप अपनी भविष्यवाणियों को कह या लिख ​​सकते हैं।

जब आप पढ़ते हैं, तो आप इस पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि आपकी भविष्यवाणियाँ सही थीं या गलत। आपने जो पढ़ा है उसे संक्षेप में जानें। यह सोचने के लिए बहुत अच्छा अभ्यास है कि आप अभी क्या पढ़ते हैं और मुख्य बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं।

आप मूल कहानी या तर्क को पकड़ने के लिए कुछ वाक्य कह या लिख ​​सकते हैं। वाक्य संरचना और व्याकरण रूपों का अभ्यास करने के लिए सुर्खियों का उपयोग करें। कैसे? एक शीर्षक लें और इसे एक पूर्ण वाक्य के रूप में फिर से लिखें। ऐसा करने के लिए आपको पत्रकारों द्वारा प्रयुक्त व्याकरण को समझना होगा।

लेख और अन्य निर्धारक आमतौर पर छोड़े जाते हैं। निर्धारक कुछ शब्दों से पहले संज्ञाएं हैं जैसे कुछ, उसका, ... वर्तमान और पिछले घटनाओं के लिए सरल वर्तमान का उपयोग किया जाता है वे क्रियाओं को अधिक गतिशील बनाने के लिए ऐसा करते हैं।

शब्दांकन अधिक रोमांचक है और यह आपकी रुचि को पकड़ता है। आमतौर पर सहायक क्रियाओं को छोड़ दिया जाता है। शीर्षक विराम चिह्न का उपयोग किया जाता है। पैटर्न अलग-अलग होते हैं।
कुछ समाचार स्रोत हेडलाइन में वाक्य विराम चिह्न का उपयोग करते हैं, लेकिन एक अवधि के बिना। लेकिन कई स्रोत अभी भी पहले और आखिरी शब्दों के साथ-साथ संज्ञा, क्रिया, विशेषण और क्रिया विशेषण जैसे कीवर्ड को शीर्षक देते हुए शीर्षक विराम चिह्न का उपयोग करते हैं।

कुछ स्रोत सभी पूर्वसर्गों को रोकते हैं या कोई प्रस्ताव नहीं देते हैं। अन्य स्रोत केवल लंबे समय तक के प्रस्तावों को भुनाते हैं। यदि आपको कभी भी अपने काम को शीर्षक देना है, तो बस अपने अभ्यास में सुसंगत रहें।

समाचार प्रकाशनों में इन तीनों रूपों को देख सकते थे। यहाँ पर अतिरिक्त पैटर्न दिए गए हैं, जिन्हें आप सुर्खियों में देखेंगे। भविष्य के कार्यों को व्यक्त करने के लिए इनफ़िनिटिव्स का उपयोग किया जाता है।

क्रिया को अक्सर छोड़ दिया जाता है, एक पूर्वनिर्मित वाक्यांश, एक विशेषण या एक पिछले कृदंत को छोड़ दिया जाता है। जब संख्याओं की बात आती है, तो मीडिया शब्दों के बजाय अंकों या आंकड़ों का उपयोग करना पसंद करता है क्योंकि आंकड़े पढ़ने में आसान होते हैं।

आप विराम चिह्न के साथ भिन्नता देखेंगे, विशेष रूप से प्रत्यक्ष भाषण के साथ। कभी-कभी एकल उद्धरण चिह्नों को एक उद्धृत कथन या प्रत्यक्ष भाषण के कुछ शब्दों के आसपास रखा जाता है। तो यहाँ आपका अभ्यास कार्य है: एक समाचार वेबसाइट पर जाएँ। मैं वीडियो विवरण में कुछ सुझावों को सूचीबद्ध करूंगा।

प्रमुख समाचारों के शीर्षक, शीर्षक को स्कैन करें। एक शीर्षक चुनें, इसे मेरे लिए कॉपी करें, और फिर इसे मानक व्याकरण और विराम चिह्न का उपयोग करते हुए एक पूर्ण वाक्य के रूप में फिर से लिखें। कृपया सभी उम्र के लिए उपयुक्त विषय चुनें क्योंकि कुछ युवा शिक्षार्थी हैं जो इन टिप्पणियों को पढ़ेंगे, ठीक है? समाप्त होने से पहले, मैं समीक्षा करना चाहूंगा कि हम "शीर्षक" शब्द का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

एक विलक्षण संज्ञा के रूप में, "शीर्षक" एक समाचार लेख के शीर्षक को संदर्भित करता है। यह वही है जो आप पहली बार पूरी कहानी के ऊपर देखते हैं। शीर्षक आमतौर पर एक बड़े फ़ॉन्ट में है और मोटे अक्षरों में है। आप कह सकते हैं, "शीर्षक ने मेरा ध्यान आकर्षित किया।" एक बहुवचन संज्ञा के रूप में, "हेडलाइंस" समाचार में शीर्ष कहानियों को संदर्भित करता है।

आप इन वाक्यांशों को सुनेंगे: तो अगर एक कहानी ने सुर्खियां बनाईं। यह खबर में आ गया। मुझे आशा है कि आपको यह उपयोगी लगा होगा, और मैं नवीनतम सुर्खियों के आधार पर आपके वाक्यों को पढ़ने के लिए उत्सुक हूं।

अगर आपको मेरे साथ अंग्रेजी पढ़ने में मज़ा आता है तो कृपया इस वीडियो को लाइक करें। जल्द ही फिर से मिलूंगा। हमेशा की तरह, देखने और खुश पढ़ाई के लिए धन्यवाद! जेनिफर के साथ अंग्रेजी के प्रायोजक बनें। आपको एक विशेष बैज, बोनस पोस्ट, ऑन-स्क्रीन क्रेडिट और एक मासिक लाइव स्ट्रीम मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए वीडियो विवरण में लिंक पर क्लिक करें या देखें। ध्यान दें कि इस समय प्रत्येक देश में प्रायोजन उपलब्ध नहीं हैं। मैं अपने वर्तमान प्रायोजकों को एक बहुत विशेष धन्यवाद कहना चाहता हूं।


Post a Comment

0 Comments