Ticker

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Responsive Advertisement

जोकोविच ने गेंद के साथ लाइन जज को मारा - समाचार समीक्षा

 

जोकोविच ने गेंद के साथ लाइन

नमस्कार और बीबीसी लर्निंग इंग्लिश से न्यूज़ रिव्यू में आपका स्वागत है।  

मैं नील हूँ।  मेरे साथ जुड़ना कैथरीन है।

  हैलो कैथरीन।  हेलो नील। 

 सभी को नमस्कार।  

जी हां, आज एक स्पोर्ट्स स्टोरी और टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को यूएस ओपन से अयोग्य घोषित कर दिया गया है।  और मत भूलो, आपको इस समाचार-समीक्षा से शब्दावली पर खुद को परखना है। 

 इसे खोजने के लिए हमारी वेबसाइट bbclearningenglish.com पर जाएं। 

 सही। 

 आइए बीबीसी स्पोर्ट्स की इस रिपोर्ट से नोवाक जोकोविच के बारे में उस कहानी के बारे में कुछ और सुनें: हाँ। 

 विश्व टेनिस नंबर एक, नोवाक जोकोविच यूएस ओपन से बाहर हैं।  

उसने गुस्से में एक गेंद को मारा;  यह गले में एक लाइन न्यायाधीश मारा।  

वह गंभीर रूप से घायल नहीं है, लेकिन उसे यूएस ओपन टूर्नामेंट छोड़ने के लिए कहा गया है।  ठीक है।  

यह कहानी हर किसी के बारे में बात कर रही है।  आपने कौन सी शब्दावली निकाली है?  हां, हमारे पास: 'किक आउट', 'उसके या उसके मौके' और 'ईंधन' को उड़ा दिया।  'कीड आउट', 'ने उसके / उसके मौके' और 'ईंधन' उड़ा दिए।  ठीक है।  आइए आपके पहले शीर्षक पर एक नज़र डालते हैं।  और हम रूस में शुरू कर रहे हैं - प्रकाशन रूस टुडे कहता है: 'कीड आउट' - छोड़ने के लिए मजबूर किया गया।  हां, तो हमारे यहां दो शब्द हैं।  पहला शब्द: 'किक किया हुआ' - के-आई-सी-के-ई-डी - और दूसरा शब्द 'आउट' - ओ-यू-टी।  'बाहर निकाल दिया।'  

अब, मुझे पता है कि 'किक' का मतलब क्या है, कैथरीन।  हाँ?  इसका मतलब है कि आपके पैर के साथ कुछ बहुत मुश्किल मारा जाए ... यह सही है।  क्या हम यहां यह कह रहे हैं कि नोवाक जोकोविच इतने 'हार्ड' थे कि यूएस ओपन से बाहर निकल गए?  एक फुटबॉलर की तरह?  एक विशाल फुटबॉल की तरह।  त्रुटि ... नहीं।  स्पष्ट रूप से, हम ऐसा नहीं कह रहे हैं।  लेकिन जबरन छोड़ने का विचार - जबरन छोड़ने या स्थानांतरित करने का विचार 'किक' का विचार है।  

यदि आप एक फुटबॉल को किक करते हैं, तो यह चलता है, चाहे वह चाहे या न चाहे, क्योंकि आपने कुछ बल का उपयोग किया है, और यहां यह विचार है: नोवाक जोकोविच को बलपूर्वक छोड़ने की आवश्यकता है - वास्तविक शारीरिक बल के साथ नहीं, लेकिन उन्हें जाना चाहिए और वह  may - वह चाहे या न चाहे, वह जा रहा है।  अब 'किक आउट' के विचार का अर्थ यह भी है कि आपको एक संगठन, एक घटना या किसी अन्य प्रकार की गतिविधि को छोड़ना होगा क्योंकि आपने नियम तोड़ दिए हैं। 

 अब, यहाँ नियम - स्पष्ट रूप से गेंदों के साथ अंपायरों को मारने और गुस्से में गेंदों को मारने के खिलाफ एक नियम है।  उसने वह नियम तोड़ दिया, इसलिए उसे छोड़ना पड़ा।  इसलिए, यदि आप कहीं नील को नियम तोड़ते हैं, तो आप हो सकते हैं या आप बाहर निकल सकते हैं।  ठीक है।  अब, हमने एक अन्य शब्द को इसी तरह के अर्थ के साथ सुना है: 'अयोग्य'।  

तो, मैं सिर्फ 'अयोग्य' क्यों नहीं कह सकता?  'किक आउट' के बारे में क्या अलग है?  वैसे, 'अयोग्य' अधिक औपचारिक है।  यह थोड़ा लंबा है।  यह 'किक' के विचार से कम नाटकीय है, है ना?  तो, समाचार पत्रों को नाटक की वजह से यह पसंद है और क्योंकि यह अधिक बोलचाल है और क्योंकि यह थोड़ा छोटा है।  

अर्थ-वार, वे बहुत समान हैं, लेकिन मैं कहूंगा कि 'किक आउट', साथ ही साथ अनौपचारिक होने का एक व्यापक अर्थ है।  इसलिए, यदि आपको किसी मीटिंग का 'किक आउट' हो जाता है, तो आपको अयोग्य घोषित नहीं किया गया है क्योंकि आपने आधिकारिक नियमों का एक सेट नहीं तोड़ा है और एक बैठक कोई प्रतियोगिता नहीं है - क्योंकि 'अयोग्य' प्रतियोगिताओं जैसी चीजों के लिए है - लेकिन  'किक' या 'किक आउट' में व्यापक श्रेणी की स्थितियों के लिए उपयोग की एक विस्तृत श्रृंखला है।  

लेकिन इसका मतलब यह है कि आपने कुछ गलत किया है;  आप जा रहे हो।  ठीक है, मैं महीनों में पहली बार एक बार में था, हाल ही में।  हाँ।  एक अच्छा शांत पेय होने से, लेकिन किसी को थोड़ा बहुत उत्तेजित हो गया था शायद: उनके पास पीने के लिए थोड़ा बहुत था, वे बहुत शोर कर रहे हैं, लोगों को परेशान कर रहे हैं, और बरमान ने उसे बाहर निकाल दिया। 

 उसने लात मारी।  हाँ।  यदि आप 'किसी को बाहर निकाल देते हैं' या आपको 'बाहर निकाल दिया जाए' - अक्सर निष्क्रिय में उपयोग किया जाता है - और यह केवल भौतिक स्थानों के लिए नहीं है;  यदि आप नियम तोड़ते हैं या यदि आप लोगों को परेशान करते हैं तो आप फेसबुक समूह से बाहर निकल सकते हैं।  

तो, आप आभासी संगठनों और समूहों के साथ-साथ वास्तविक लोगों से भी बाहर निकल सकते हैं।  ठीक है।  चलो इसका एक सारांश है: यदि आप 'किक आउट' जैसे फॉन्टसेल क्रियाओं के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए सही कार्यक्रम है, क्या हम कैथरीन नहीं हैं?  हम ग्रामर गेम शो करते हैं!  इसे याद मत करो - यह बहुत मज़ा है।  लिंक पर क्लिक करें।  ठीक है।  आइए देखें अपना दूसरा शीर्षक। 

 हाँ और हम अब ब्रिटेन में हैं, एक्सप्रेस के साथ - शीर्षक: 'उसे उड़ा दिया, उसकी या उसकी संभावना' - एक मौका चूक गया।  हाँ।  दो शब्द: बी-एल-ओ-डब्ल्यू-एन - 'उड़ा' - यह क्रिया का अंतिम कण है 'को उड़ाने के लिए'।  दूसरा शब्द: C-H-A-N-C-E-S - यह संभावना है, या आप जैसे लोग इसे उच्चारण करते हैं, नील?  'संभावना'।  हां, उत्तर-दक्षिण ब्रिटेन और अन्य जगहों पर विभाजित है।  आप इस शब्द के दो उच्चारण सुनेंगे: 'संभावना' या 'संभावना'।  आप जिसे पसंद करते हैं उसे चुनते हैं;  वे दोनों आसानी से समझ गए।  मुझे लगता है कि विस्फोट के रूप में यहां 'प्रहार' शब्द के बारे में सोचना शायद सबसे उपयोगी है।  हाँ यही है।  

इसलिए, 'ब्लो' तब होता है जब आप मुंह को अपने से बाहर धकेलते हैं - क्षमा करें - आपके मुंह से हवा, जैसे ... यदि आप गर्म सूप पर उड़ रहे हैं, उदाहरण के लिए।  लेकिन हम चीजों के बारे में भी बात करते हैं, अगर 'विस्फोट' होता है: कुछ, तो वर्णन करने के लिए एक और शब्द ... विस्फोट का एक पर्यायवाची उड़ा है और यह सही है।  यह सोचने का बेहतर तरीका है।  

उसे एक अवसर मिला था।  अवसर चला गया है और यह अभी दूर नहीं हुआ: यह तुरंत चला गया।  यह शानदार ढंग से चला गया: यह नाटकीय था, यह रोमांचक था, यह बड़ा था, यह चौंकाने वाला था और यह विचार है।  यदि आप अपने अवसरों को उड़ाते हैं, तो आप वास्तव में कुछ ऐसा करते हैं जो बस मौका बनाता है - अवसर - चला गया, चला गया, चला गया।  हाँ।  आम तौर पर, निश्चित रूप से, वहाँ होगा ... क्या आपने कभी उड़ा दिया है ...?  ... वहाँ एक सर्वनाम बनो: हम कहेंगे 'उसकी संभावना को उड़ा दिया', लेकिन क्योंकि यह एक शीर्षक है, जैसा कि हम जानते हैं, शब्द गायब हो जाते हैं, नहीं?  हाँ य़ह सही हैं।  

हां, हेडलाइन ने सर्वनाम 'अपना' निकाल लिया है, लेकिन आम तौर पर, आप अपने 'चांस' उड़ाते हैं, या वह 'अपने' चांस उड़ाता है या उसने अपने 'चांस' और 'नील' उड़ा दिए हैं, मुझे उम्मीद है कि आपने कुछ करने के अपने मौके उड़ा दिए होंगे  आपके जीवन में एक या दो बार, क्या आपके पास है?  खैर, बहुत समय पहले जब मैं एक अलग नौकरी में था, तो मुझे प्रमोशन का अवसर मिला।  हालांकि, किसी अजीब कारण के लिए, मैं एक बार एक बैठक में काफी तर्कशील था ... महत्वपूर्ण, नहीं ??  मेरे बॉस की बहुत आलोचना की ... मुझे लगता है कि विश्वास करने के लिए बहुत मुश्किल है - आप बैठकों में लोगों की आलोचना करते हैं, नील ...!  बहुत, बहुत सार्वजनिक रूप से।  और मेरे मालिक वास्तव में इस तरह नहीं थे।  

पर्याप्त रूप से, मुझे वह पदोन्नति नहीं मिली।  नहीं ...! मैंने अपना मौका उड़ा दिया।  बैठकों में अपने खराब व्यवहार के साथ, आपने पदोन्नति के अवसरों को उड़ा दिया।  मैंने उसे उड़ा दिया।  तुमने उसे उड़ा दिया।  हाँ, यह छोटा है ... और यह एक और तरीका है ... यह एक छोटा संस्करण है, यह 'अपने अवसरों को उड़ाने के लिए' नहीं है - बस 'इसे उड़ाने के लिए'।

  बिल्कुल, हाँ।  हम अक्सर कहते हैं, 'इसे उड़ाओ मत!'  लोगों के लिए एक चेतावनी के रूप में जब वे वास्तव में कुछ अच्छा कर रहे हैं और हम जानते हैं - हम कहने की कोशिश कर रहे हैं: अति उत्साहित मत हो, अति आत्मविश्वास मत करो, कुछ भी बेवकूफ मत करो, उड़ा मत करो  यह।  इसका मतलब यह है कि इस अवसर को खराब मत करो।  आपको विश्व कप फ़ाइनल के अंतिम मिनट में पेनल्टी मिली है ... इसे ब्लो न करें। इसे ब्लो न करें!  उस स्थिति में इसे उड़ाने के लिए बहुत आसान है।  ठीक है।  

चलो एक सारांश है: यदि आप खेल और व्यायाम के बारे में कहानियों को पसंद करते हैं और फिट रहते हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक शानदार है।  क र ते हैं।  और आप केवल लिंक पर क्लिक करके उस कहानी को पा सकते हैं।  यह मैराथन दौड़ने के बारे में है और वे आपके जीवन में वर्षों को कैसे जोड़ सकते हैं।  ठीक है।

  आपका अगला शीर्षक, कृपया  और अब हम ऑस्ट्रेलिया में हैं - सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड।  यह एक राय का टुकड़ा है।  यह इस तरह पढ़ता है: 'ईंधन' - इसे और अधिक तीव्र बनाएं।  हाँ।  एफ-यू-ई-एल - 'ईंधन'।  अब, आप जानते हैं कि ईंधन क्या है, क्या आप नील नहीं हैं?  तो, मैं यहाँ थोड़ा भ्रमित हूँ, कैथरीन;  मुझे लगा कि पेट्रोल या डीजल, या लकड़ी या कोयले को बनाने के लिए आप अपनी कार में कुछ ईंधन डालते हैं, जिसे आप आग में डाल देंगे, लेकिन यहाँ यह एक क्रिया है।  तो क्या चल रहा है?  क्या हो रहा है??  हां, इसलिए आप सही हैं: 'ईंधन' एक ऐसी चीज है जो ऊर्जा या शक्ति प्रदान करती है।  यही इसकी कुंजी है।  

अब, अगर हम इसे बनाते हैं ... क्रिया रूप: यदि आप कुछ महसूस करते हैं, तो आप ऊर्जा या शक्ति प्रदान करते हैं।  अब, हम यहां कोयले या बिजली के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, लेकिन हम प्रेरणा के रूप में मानसिक ऊर्जा के प्रकार के बारे में बात कर रहे हैं।  इसलिए, जहां पेट्रोल एक कार को आगे बढ़ाता है - यह टिप्पणीकार क्या कह रहा है कि आलोचना नोवाक जोकोविच के लिए और भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए ऊर्जा प्रदान करेगी।  और हम में से कुछ इस तरह हैं, क्या हम नील नहीं हैं?  अगर मैं आपसे कहूं: 'आप उस कार्यक्रम को बेहतर नहीं बना सकते!'  तुम चले जाओगे और तुम शायद इसे बेहतर बना दोगे क्योंकि तुम लोगों को यह कहते हुए फुसलाते हो कि तुम कुछ नहीं कर सकते। 

 क्या मैं सही हू?  तुम शायद सही हो, हां। 

 तो, शायद यह नोवाक जोकोविच के यहाँ आग और एक लॉग के रूप में आलोचना के रूप में उपयोगी है, लकड़ी का एक टुकड़ा जिसे आप आग पर फेंक देते हैं।  आग और तेज हो जाती है।  बिल्कुल सही है, हाँ।  अच्छे खर्च।  हाँ।  अक्सर हम इस शब्द को 'अटकल' शब्द के साथ एक क्रिया के रूप में इस्तेमाल करते हैं।  हाँ।  अब, यह प्रयोग करने का एक अलग तरीका है, लेकिन यह एक ही विचार है।  यदि आप 'ईंधन अटकलें' लगाते हैं - अटकलें लगाई जाती हैं ... का अर्थ है अफवाहों या विचारों के बारे में जो कुछ होने वाला है।  यदि आप 'ईंधन अटकलें' लगाते हैं, तो आप उन कहानियों को जोड़ते हैं।  आप अफवाहों में योगदान दें।  

इसलिए, अगर मैं किसी सहकर्मी को एक आभूषण की दुकान की खिड़की में देखता हूं, और मैं वापस आकर आपको बताता हूं, तो शायद यह अटकलें लगाई जाएगी कि वह सहकर्मी अपनी प्रेमिका को शादी का प्रस्ताव देने जा रहा है क्योंकि वह अंगूठियां देख रही है।  हाँ बिल्कुल।  हाँ।  और मुझे एक अच्छा सा अतिरिक्त शीर्षक मिला है जिसे मैंने आज सुबह पढ़ा है: जाहिरा तौर पर लॉकिंग के दौरान दांतों की सफेदी की मांग की गई है क्योंकि लोगों ने खुद को दर्पण में देखने में बहुत समय बिताया है।  अरे नहीं!  नील, तुम एक दाँत सफेद संकट शुरू करने वाले हो।  

पूरी दुनिया दांतों को सफेद करने वाली किट खरीद रही होगी क्योंकि आपने ऐसा कहा था।  क्या आप कह रहे हैं कि मैं उस मांग को महसूस करने वाला हूं?  आप इसे अभी ईंधन दे रहे हैं।  मैं कर रहा हूँ - इस कार्यक्रम के बाद, मैं कर रहा हूँ।  ठीक है। 

 चलो एक सारांश है: हमारी शब्दावली कृपया, कैथरीन के पुनर्कथन के लिए अभी समय है।  हाँ।  हमने 'बाहर निकाल दिया' - छोड़ने के लिए मजबूर किया गया।  हमने 'उसके, उसके या उनके अवसरों को उड़ा दिया' - एक मौका चूक गया।  

और 'ईंधन' - इसे और अधिक तीव्र बनाएं।  यदि आप अपनी अंग्रेजी सुधारना चाहते हैं, तो हमारी वेबसाइट bbclearningenglish.com देखें और हम सभी सोशल मीडिया पर हैं।  ख्याल रखना।  सुरक्षित रहें।  फिर मिलते हैं।  अलविदा।

Post a Comment

0 Comments