Ticker

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Responsive Advertisement

डॉक्टर एक्सप्रैस COVID-19 (कोरोनवायरस)

डॉक्टर एक्सप्रैस COVID-19 (कोरोनवायरस)
 शायद बहुत से कोरोनोवायरस जानकारी के बिट्स के बारे में सुना होगा। यह कुछ सच है, लेकिन इसमें से कुछ भ्रामक हैं। तो इस वीडियो में, हम एक सारांश के माध्यम से जाने वाले हैं जो आपको कोविद -19 के बारे में जानने की जरूरत है।

कोरोनावायरस वायरस का एक पूरा परिवार है जिसकी सतह पर बहुत कम स्पाइक्स होते हैं। जो एक मुकुट की तरह दिखते हैं, जो कि इसका नाम कैसे पड़ा। आपने शायद अन्य प्रकार के कोरोनावायरस के बारे में सुना है। एसएआरएस कोरोनावायरस था और 2002 में इसका प्रकोप था। 2012 में प्रकोप के साथ एमईआर कोरोनोवायरस था।

और वास्तव में कोरोनोवायरस के कई अन्य प्रकार हैं, लेकिन उनके पास विशेष नाम नहीं हैं और वे सिर्फ आम का कारण बनते हैं। सर्दी। हम जिस वायरस से निपट रहे हैं, उसे SARS-COV-2 कहा जाता है और यह बीमारी है जिसके कारण कोरोनोवायरस रोग होता है ।2019। या संक्षिप्त के लिए COVID-19। चमगादड़ वास्तव में कई वायरस के लिए एक प्राकृतिक जलाशय है, इसलिए वायरस वास्तव में इसे बीमार किए बिना बल्ले के अंदर दोहरा सकता है और फिर बल्ला इसे अन्य जानवरों को सौंपता है और फिर अंत में मनुष्यों को पारित कर देता है।

और चीन के वुहान में भी ऐसा ही हुआ। पहले व्यक्ति के संक्रमित होने के बाद, वायरस खांसी और छींकने वाले लोगों द्वारा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में पारित हो गया। क्या आप जानते हैं कि केवल एक खांसी में यह 3000 बूंदों को छिड़क सकता है जो सभी जगह जा सकते हैं? यदि आप किसी की खांसी से चेहरे पर स्मैक लाते हैं, तो आप वायरस का सीधा प्रसारण प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर यह हवा में लैंड करता है, तो वायरस एक कण पर उतर सकता है और 3 घंटे तक वहां तैरता रह सकता है। यदि यह एक बॉक्स, एक कार्डबोर्ड बॉक्स पर जाता है, तो यह लगभग 24 घंटे तक रह सकता है।

और फिर अगर यह प्लास्टिक पर चला जाता है, तो यह 2 से 3 दिनों के लिए हो सकता है। तो मान लीजिए कि आप वायरस के संपर्क में हैं और फिर आप अपना चेहरा रगड़ते हैं और फिर आप संक्रमित हो जाते हैं। आगे क्या होगा? जब वायरस शरीर में प्रवेश करता है, तो वह अपनी सतह पर उन प्रोटीनों का उपयोग करता है, जो मुकुट की तरह दिखते हैं, हमारी कोशिकाओं में जाने के लिए। वे प्रोटीन एक कुंजी की तरह हैं जो सेल के बाहर रिसेप्टर्स को अनलॉक करते हैं।

हम मानते हैं कि यह विशेष रूप से हमारे फेफड़ों पर एसीई 2-रिसेप्टर है जो कोरोनोवायरस हमारी कोशिकाओं के अंदर जाने के लिए उपयोग कर रहा है। एक बार जब वायरस अंदर हो जाता है, तो यह आरएनए, इसकी आनुवंशिक सामग्री को छोड़ देता है, और यह वायरस की प्रतियां बनाने में आपकी कोशिकाओं को चकरा देता है।

तो आपकी कोशिकाएं वास्तव में हज़ारों वायरस पैदा करने वाली फैक्ट्री की तरह हो जाती हैं, यहां तक ​​कि इसे महसूस किए बिना। इसलिए शुरुआत में जब वायरस दोहरा रहा होता है, तो आपके पास वास्तव में अभी तक कोई लक्षण नहीं होते हैं। और इसे ऊष्मायन अवधि कहा जाता है।

यह बहुत से अलग-अलग वायरस के लिए अलग-अलग है, लेकिन SARS-COV-2 के मामले में, हमें लगता है कि ऊष्मायन अवधि 4 दिन है। 4 दिन जहां आप संक्रमित हो चुके हैं और आपके पास अभी तक लक्षण नहीं हैं।

जैसा कि वायरस फैल रहा था, चीन में डॉक्टरों ने अधिक से अधिक निमोनिया और एक चिकित्सक को देखना शुरू कर दिया, विशेष रूप से, डॉ। ली वेन लियांग, चिंतित हो गए जब उन्होंने 7 वायरल बीमारियों को देखा जो उन्हें 2002 में एसएआरएस के प्रकोप की याद दिलाती थी। उन्होंने तुरंत उसे बता दिया।

सहकर्मियों कि वह चिंतित थे, लेकिन 4 दिन बाद अधिकारियों ने उन्हें झूठी टिप्पणियां फैलाने से रोकने के लिए कहा। लेकिन मामलों की संख्या बढ़ती रही और 9 जनवरी को चाइना सेंट्रल टेलीविज़न ने आधिकारिक रूप से घोषणा की कि एक नया कोरोनावायरस था।

इस बिंदु पर निमोनिया के साथ कम से कम 50 लोग थे और पहला घातक, एक 61 वर्षीय व्यक्ति का निधन हो गया। चीजों को जटिल करने के लिए वुहान चीन में यात्रा के लिए एक प्रमुख केंद्र था और चीनी नव वर्ष से 2 सप्ताह से भी कम समय था जब बहुत सारी यात्रा होती है और यह बहुत बड़ा उत्सव होता है। 23 जनवरी तक वुहान आधिकारिक तौर पर संगरोध में था।

कोई भी शहर में या उससे बाहर नहीं है। लेकिन दुर्भाग्य से, 20 लोग पहले ही वायरस से गुजर चुके थे। ऐसा लग रहा था कि हर दिन हम विभिन्न देशों में
के नए मामलों के बारे में सुन रहे थे। यह दुनिया भर में व्यापक था और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस प्रकोप को एक महामारी करार दिया था।

तो लोगों को वास्तव में किस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं? इसलिए हम खुशकिस्मत हैं कि हमें चीन से आने वाली जानकारी मिली है कि हमें क्या करना है और क्या उम्मीद करनी है। तो सबसे आम लक्षण बुखार, गले में खराश, खांसी, सांस की कुछ कमी है। और हम बुखार को देखते हैं ... जो लोग अस्पताल में आ रहे हैं, उनमें से केवल 43% लोगों को बुखार था। जब वे अस्पताल में थे तो उनमें से लगभग 88% ने बुखार का विकास किया। तो जो मुझे बताता है वह यह है कि अगर आपको बुखार नहीं है, तो यह गारंटी नहीं देता है कि आपके पास कोरोनावायरस नहीं है। लगभग 3-5% लोगों में कम सामान्य लक्षण मतली, उल्टी, दस्त हैं।

तो यह है कि आप के लिए बाहर देखने की जरूरत है: बुखार, खांसी, सांस की तकलीफ।

और मुझे पता है कि आप क्या कहने जा रहे हैं: '' लेकिन यह फ्लू की तरह लगता है, यह एक ठंड की तरह लगता है! '' और आप बिल्कुल सही कह रहे हैं और यही कारण है कि यह इतना मुश्किल है। तो अगर आपको हल्के लक्षण मिलते हैं: खांसी, बुखार, गले में खराश ... आपको जो करना चाहिए वह वास्तव में घर पर रहना है, घबराएं नहीं और फोन उठाएं और प्रतीक्षा में बैठे रहने के बजाय अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को फोन करें। कमरे और सार्वजनिक परिवहन और उस वायरस को हर जगह फैलाना। यदि आप क्वार हैं

Post a Comment

0 Comments